Stock Rom और Custom Rom क्या है – Stock Rom और Custom Rom में क्या अंतर है

आप सबका मेरे ब्लॉग पर स्वागत है आज मैं आप सबसे Android Smartphone के stock rom क्या है और custom rom क्या है इसके बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे कि stock rom aur custom rom में different क्या है।

what is stock rom and custom rom

Stock Rom क्या है (what is stock rom in hindi)

Android Smartphone में एक os software जैसे- Marshmallow,Nougat,Oreo etc होते है इन software को ही stock rom कहते है। इन stock rom को google के developers द्वारा बनाया जाता है और smartphone companies द्वारा market में बेचे जाने के लिए तैयार smartphone में software install करते है।

Google Developers द्वारा बनाए जाने वाले stock rom में बहुत ही कम error आते है और यदि error आह भी जाए तो उन Os Software में सुधार करके नया version launch करते है और उसके कुछ दिनों के अंदर आपके android smartphone में software update करने का notification आता है।

यह update आपके smartphone company द्वारा आपके smartohone के model number पर भेजा जाता है। यदि आपके smartphone में software update का कोई option आए तो उसे तुरन्त ही update करले इससे आपके smartphone में जो भी problem आह रहे होंगे वह सब सही हो जाएंगे और आपके smartphone में कोई problem नहीं भी आह रही है तब भी software update करले इससे आपके smatphone में कुछ new features add हो जाते है और आपका Android Smartphone पहले से अच्छा performance देगा।

Custom Rom क्या है (what is stock rom in hindi)

Custom Rom भी android smartphone का एक तरह का os software होता है पर इसे third party द्वारा बनाया जाता है यानी इसे Google द्वारा officialy नही बनाया जाता है। इन software को बनाने वाले Developers होते है। यह software उन smartphone के लिए बनाया जाता है जिनमे smartphone company द्वारा update नही आते है और कुछ smartphone के model के अनुसार उनको अब update नही किया जा सकता है।

यदि आप अपने smartphone में custom rom install करना चाहते है तो आपके smartphone को root करना होगा और तब ही आप इसमे custom rom install कर सकते है पर इन software के install करने पर आपके smartphone में error आह सकती है और आपका smartphone खराब भी हो सकता है। यदि आपका smartphone custom rom install करते वक़्त कुछ प्रॉब्लम आए तो इसको सही करना बहुत ही मुश्किल है।

Stock Rom और Custom Rom में क्या अंतर है (Defferent between stock rom and custom rom in hindi)

  • stock rom को google के developer developers द्वारा बनाया जाता है जबकि custom rom को third party developers के द्वारा बनाया जाता है।
  • stock rom install करने पर smartphone की warranty बनी रहती है जबकि custom rom install करने पर smartophone की warranty समाप्त हो जाती है।
  • stock rom को install करने के लिए smartphone को root नही करना पड़ता है क्योंकि इसके update का notification हमारे smartphone पर आता है जबकि cutom rom को install करने के लिए smartphone को root करना जरूरी है क्योंकि इसमे third party के द्वारा software install किया जाता है।
  • stock rom पूरी तरह से secure है क्योंकि इसको google के developers द्वारा बनाया जाता है जबकि custom rom को third party developers बनाते है इसलिए यह पूरी तरह से secure नही होता है।
  • stock rom में error आने की संभावना बहुत ही काम होती है और यदि कोई error आह भी जाए तो google के os update से इसमें सुधार किया जाता है जबकि custom rom में error आने की संभावना बहुत ही ज्यादा होती हैं और error आने के बाद इसे ठीक नही किया जा सकता है।

आपको हमारे इस post को पढ़ कर अच्छी तरह समझ आह गया होगा android stock rom और android custom rom के बारे में पूरी जानकारी और यदि आपको यह post पसंद आए तो social media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!