Railway Group D के परीक्षा की तैयार कैसे करे

आज के समय में प्रत्येक युवा पढ़-लिख कर अच्छी नौकरी करने की चाहत रखता है ऐसे में Railway में job करना भी एक अच्छा विकल्प है लेकिन हर किसी को इस बात की जानकारी नही होती है कि Railway में job कैसे मिलेगा और Railway में Job करने के लिए क्या जरूरी है इन सबकी जानकारी मैं आप सबसे शेयर करूंगा।

Railway Group D Ke Exam Ki Taiyari Kaise Kare

Indian Railway Job के लिए Railway Recruitment Board एक महत्वपूर्ण संस्थान है और जितने भी Railway में परीक्षाएं आयोजित किए जाते है वह RRB (Railway Recruitment Board) के द्वारा ही आयोजित किया जाता है।

Contents

Railway Job के लिए Groups (Groups for Railway Job in Hindi)

भारत में Railway द्वारा ही सबसे ज्यादा नॉकरी की vacancy प्रदान की जाती है और भारतीय रेलवे में काम करने वाले कर्मचारी के अनुसार उनको अलग-अलग Group में job मिलती है। इसलिए इन Group को 4 भागो में विभाजित किया गया है जिसका उल्लेख मैं नीचे कर रहा हूं।

1. Railway Group A

2. Railway Group B

3. Railway Group C

4. Railway Group D

इन चार groups में आपको Group D के Exam की तैयारी कैसे करते है इसके बारे में जानकारी दूँगा।

Railway Group D की तैयारी कैसे करे (How to prepare for Railway Group D in Hindi)

भारत में पूरे वर्ष Group D के Exam का आयोजित किया जाता है और इनमें अलग-अलग Posts भी होते है।

Railway Group D के पोस्ट (Posts by Railway Group D in Hindi)

Railway Group D के जो महत्वपूर्ण पोस्ट है वह इस प्रकार है

1. Trackman

2. Gateman

3. Pointsman

4. Helpers in Mechanical

5. Helpers in Engineering

6. Porters

7. Gangman

8. Fitter

9. Cabinman

10. Welder

Railway Group D के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational qualification for Railway Group D in Hindi)

Railway Group D के लिए किसी भी विद्यालय, महाविद्यालय और कॉलेज में से 10th, 12th, Graduation passed होने चाहिए और ITI भी आवश्यक होता है पर यह सब उस job के पोस्ट पर निर्भर करता है जिसका exam देने लिए आपने उनका चयन किया है।

Railway Group D के लिए आयु सीमा (Age range for Railway Group D in Hindi)

Railway Group D के लिए आयु सीमा 18-33 वर्ष है और SC/ST/OBC के लिए कुछ वर्ष की छूट भी होती है। आपको इसकी सही जानकारी फॉर्म में मिल जयगी।

Railway Group D जॉब की चयन प्रक्रिया (Railway Group D selection process in Hindi)

Railway Group D की चयन की प्रक्रिया जिस प्रकार से होती है उसका उल्लेख नीचे किया गया है

1. लिखित परीक्षा (Written Exam)

Railway Group D के exam की प्रक्रिया अब Online हो चुकी है। जब आप Exam Center जाएंगे वहाँ पर आपको computer पर बैठाया जायगा और 100 Objective question के answer सही जवाब देने होंगे। आपको question में ही 4 जवाब दिए होंगे जिसमे से आपको सही उत्तर का चयन करना पड़ता है और गलत उत्तर होने पर Minus Marking भी होता है।

2. मेडिकल जाँच (Medical Test)

जब आप लिखित परीक्षा में सफलता हासिल कर लेंगे तब आपके शरीर की medical जांच की जाएगी।

3. प्रमाणपत्र सत्यापन (Certificate Verification

लिखित और Medical टेस्ट में सफलता प्राप्त करने के बाद आपके उन certificate की जांच की जयगी जिसका अपने form verify करते वक़्त उपयोग किया था।

4. मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन (Merit List)

सभी परीक्षा में सफलता के बाद जिसका Number सबसे ज्यादा होगा उसको Railway Job के लिए Select किया जायगा।

Railway Job Group D के लिए अप्लाई कैसे कर सकते है (How to apply for Railway Job Group D in Hindi)

Railway Group D के पदों पर जब Vacancy निकलती है तब आप Indian Railway की official website में जाकर जरूरी document के साथ Online Form भर कर apply कर दे और Online Form भरने के लिए आपसे कुछ रुपये का चार्ज भी लिया जाता है और इस Charge का भुगतान Online Payment के माध्यम से किया जाता है।

Railway Group D के परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to prepare for Railway Group D exam in Hindi)

एक दिन में आप कोई भी कार्य मे सफल नही हो पाएंगे इसलिए आपको बहुत लंबे समय से उस कार्य पर मेहनत करनी चाहिए जिसमे आप सफल होना चाहते है। उसी प्रकार Railway Job पाने के लिए आपको लगभग 1 वर्ष की कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर ही आपको सफलता मिलेगी।

Time Table जरूर बनाए (Time Table Surely Created)

किसी भी काम को करने के लिए आपको एक उचित समय का चयन करके उसमें आपको मेहनत करना चाहिए। उसी प्रकार आप अपने अनुसार एक निश्चित समय का चयन कर ले कि आपको इतने वक्त के लिए Railway Job की तैयारी करनी है इसलिए आप एक Time Table जरूर बनाए ताकि आप अपना काम सही समय पर कर सकें।

NCERT की किताबे पढे (Read books of NCERT)

जब आप 10th class में थे आपको आपके शिक्षक या किसी व्यक्ति ने जरूर कहा होगा कि 10th Class के NCERT की Science और Maths की किताब को हमेशा संभाल के रखना भविष्य में किसी भी तरह की परीक्षा में आपको जरूरत पढ़ेंगी। Railway Group D की परीक्षा में NCERT की किताब से बहुत सारे प्रश्न आते है इसलिए NCERT किताब से पढ़ाई करते रहे।

G.K. को Strong बनाए (G.K. Make strong)

Market में General Knowledge यानि सामान्य ज्ञान की पुस्तकें बहुत ही कम कीमतों पर मिलती है इसलिए इन किताबो से पढ़ते रहिए और आप News और Newspaper से जो भी कुछ पढ़ते है उनको ध्यान से पढ़े ताकि आपको भविष्य में वह चीज़ याद रहे।

पिछला Railway Question Paper को Solve करे (Solve Previous IAS Question Paper)

जैसे ही हर वर्ष का Railway exam खत्म होता है उसके कुछ महीनों बाद Railway Exam का question bank market में बेचा जाता है जिसमे बहुत-सारे वर्ष का Railway का सवाल और जवाब दिया रहता है। इसलिए इसका अध्ययन जरूर करे।

Coaching Classes ज्वाइन करे (Join Coaching Classes)

Coaching Class में आपको एक निश्चित तौर पर पढ़ाया जाता है कि Railway Group D Exam में किस तरह का प्रश्न आते है और Coaching में Railway exam जैसी परीक्षाएं भी लिया जाता है ताकि जब आप Railway Exam पहली बार देने जाए तो आपको Railway exam में किस तरह का सवालों का हल करना पड़ता है उसका बहुत ज्यादा ही experice हो जाता है और आप Railway Group D Exam को आसानी से clear कर सकते है।

Conclusion (निष्कर्ष)

मैंने यहा पर उन जरूरी चीज़ों का वर्णन किया है जिससे आप आसानी से Railway Group D Exam के बारे में सभी जानकारी के बारे में जान सके।

यदि आपको Railway Group D Exam से जुड़ी यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों को शेयर करे।

2 Comments on “Railway Group D के परीक्षा की तैयार कैसे करे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *