हेलोवीन क्या है और हेलोवीन दिवस का इतिहास Halloween in Hindi

हेलोवीन दिवस ईसाईयो का प्रमुख त्योहार है इसे प्रति वर्ष अक्टूबर महीने के अंत में मनाया जाता हैं। इस त्योहार को पश्चिमी देशों में डरावने त्योहार के रूप में मनाया जाता है। इसे All saint’s day या All saint’s eve, Holloween या Allhalloween से भी जाना जाता है। Halloween in Hindi

Halloween in Hindi

हेलोवीन क्या है (What is Halloween in Hindi)

प्रत्येक धर्म के अलग-अलग प्रमुख त्योहार होते है उसी प्रकार ईसाई धर्म का भी एक मुख्य त्योहार है जिसे हेलोवीन के नाम से जाना जाता है। यह प्रति वर्ष अक्टूबर महीने के 31 तारीख को मनाया जाता है।

हेलोवीन दिवस 2019 में कब है? (Halloween Day 2019 Date)

हेलोवीन दिवस प्रत्येक वर्ष अक्टूबर महीने के आखरी दिन को मनाया जाता है। इस वर्ष 2019 में Halloween Day 31 अक्टूबर 2019, बृहस्पतिवार को मनाया जायगा।

हेलोवीन दिवस का इतिहास (Halloween Day History In Hindi)

हेलोवीन त्योहार को मनाने के पीछे बहुत सारे मान्यताएं है। कुछ लोगो का कहना है कि यह फसल के मौसम का आखरी दिन होता है और कुछ लोगो का कहना होता है कि यह ठंड के मौसम का शूरुवात का सही समय है।

इस पर्व को मनाने के पीछे सबसे बड़ी मान्यता यह है कि कुछ मरे हुए लोगो की आत्मा जीवित लोगो की आत्मा को परेशान करती है और उनके फसलो को बर्बाद कर देती है इसलिए जीवित लोग डरावने कपड़े पहनने लगे ताकि वह भी बुरे आत्माओ को अपनी और आकर्षित कर सके इसलिए वह dinner table सजाते थे और bonfire जलाकर मरे हुए जानवरो की हड्डियां फेंक देते थे ताकि बुरी आत्माएं उनसे दूर चले जाए।

इस परंपरा की शूरुवात 16th century में हुई थी।

हेलोवीन मनाने का तरीका (How to celebrate Halloween day in Hindi)

वर्तमान समय में छोटे-छोटे बच्चे डरावने ड्रेस पहन कर लोगो के घर जाते है और कविताएं गाते है जिसके बदले बच्चों को candies दी जाती है। हेलोवीन के दिन लोग अपने घर में कद्दू के डरावने प्रतिमा भी बनाकर सजाते है।

वर्तमान समय में हेलोवीन के दिन खेले जाने वाले खेलों में सबसे प्रचलित खेल डंकिंग या एप्पल बोबिंग है जिसे स्कॉटलैंड में डूकिंग कहा जाता है। जिसमें सेब को एक टब या पानी के बड़े बेसिन में तैराते है और फिर प्रतिभागियों को अपने दांतों से इसे निकालना होता है।

Conclusion

हेलोवीन से जुड़ी वह सारी जानकारी यहाँ पर बताया गया है जो कि अत्यंत आवश्यक है। यदि आपको हेलोवीन से संबंधित यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *