Cyclone Bulbul may skip Odisha coast, head for Bangladesh

दो चक्रवात भारत में वर्तमान हैं और इससे पश्चिम में गुजरात और महाराष्ट्र के क्षेत्रों और पूर्व में ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश होने की उम्मीद है। Cyclone Maha, जो पहले गुरुवार को गुजरात में हिट होने की उम्मीद थी। भारत के मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा भविष्यवाणियों के अनुसार, केवल वह राज्य के तट पर टकरा सकता है। इस बीच, पूर्व में, Cyclone Bulbul तीव्रता से आ रहा है और पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ने की संभावना है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि Cyclone Bulbul भारत में लैंडफॉल बनाएगी या नहीं।

Cyclone Bulbul Complete Details Hindi

IMD के अनुसार, चक्रवात Cyclone Maha तूफान में कमजोर हो गया है और उम्मीद की जा रही है कि इसकी तीव्रता में गिरावट जारी रहेगी। Cyclone Maha का पहले गुजरात में गुरुवार सुबह तक हिट होने की भविष्यवाणी की गई थी। हालांकि, IMD अब यह अनुमान लगा रहा है कि Cyclone Maha गुजरात के तट पर टकराएगा और गुरुवार तक दीव से लगभग 40 किलोमीटर नीचे रहेगा। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि महा तब तक एक गहरे अवसाद से कमजोर हो चुका होगा और शाम तक यह अवसाद बन जाएगा।

Cyclone Maha की तीव्रता को देखते हुए, IMD ने अपनी पहले की चेतावनियों को वापस ले लिया है। हालांकि, गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी जारी है।

IMD ने दीव के क्षेत्रों की भविष्यवाणी की है, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, सूरत, भरूच, आनंद, पोरबंदर, राजकोट, अहमदाबाद और वडोदरा में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश होगी। महराष्ट्र में, मुंबई और ठाणे सहित उत्तर कोंकण क्षेत्र, कुछ अन्य उत्तरी क्षेत्रों के साथ बारिश होगी।।

IMD ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे शुक्रवार तक गुजरात या उत्तर महाराष्ट्र के किनारे समुद्र में न जाएं।

भारतीय तटरक्षक, भारतीय नौसेना और आपदा राहत बलों सहित बचाव एजेंसियां, Cyclone Maha और उसी तरह की आपदा से निपटने के लिए अतिरिक्त रूप से बनी हुई हैं।

Cyclone Bulbul की जानकारी (Details Of Cyclone Bulbul)

इस बीच, पूर्व में, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक तूफान बन रहा। Cyclone Bulbul के अगले कुछ दिनों में तीव्रता से इकट्ठा होने की उम्मीद है। वर्तमान में, IMD ने यह नहीं कहा है कि Cyclone Bulbul भारतीय मुख्य भूमि पर टकराएगा या नहीं।

IMD ने सोमवार सुबह तक के लिए भविष्यवाणियां जारी की हैं, जब Cyclone Bulbul पश्चिम बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में स्थित होगी। उस समय बुलबुल की तीव्रता एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।

जबकि Cyclone Bulbul और उसके अपेक्षित प्रभावों के बारे में जानकारी बहुत कम है, IMD ने पूर्वी तट के लिए वर्षा पूर्वानुमान जारी किया है।

IMD के अनुसार, Cyclone Bulbul अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश, शनिवार और रविवार को उत्तरी तटीय ओडिशा और रविवार और सोमवार को तटीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश होगी।

अगले कुछ दिनों में Cyclone Bulbul के बारे में अधिक जाना जाएगा क्योंकि IMD ने अधिक विस्तृत जानकारी जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *