CVV क्या होता है और CVV की पूरी जानकारी

भारत में Digital Payment Transaction काफी बढ़ गया है इसलिए अब ज्यादातर भारतीय जनता Debit Card और Credit Card से Online payment करते है लेकिन जब हम payment करते है तो हमे एक 3 या 4 digit का code भी भरना पड़ता है इस code के बिना हम Online Transaction नही कर सकते है और इस 3 या 4 Digit Number को CVV या CVC या CSC कहते है

cvv kya hai

कार्ड सत्यापन कोड CVV क्या है, CVC क्या है और CSC क्या है (What is CVV, what is CVC and what is CSC in Hindi)

आपके Debit Card या Credit Card में जो 3 या 4 Digit का code लिखा होता है उसको CVV Code कहते है। इस Code को CVC Code भी कहते है और इस Code को CSC Code भी कहते है

CVV NUMBER FULL FORM – “CARD VERIFICATION VALUE” होता है|

CVC FULL FORM – “CARD VERIFICATION CODE” होता है|

CSC Full Form – “CARD Security Code” होता है।

जब आप Online कोई भी चीज़ खरीदते है या Paytm या Phonepe से Recharge करते वक्त Card Details भरना होता है जिसमे आपके Card का CVV Number भी भरने को कहता है और CVV Number को जब तक आप नही भरते है तब तक आपका Transaction Succesfull नही होगा।

CVV / CVC / CSC का अविष्कार किसने किया था (Who invented CVV / CVC / CSC in Hindi)

हमारे Debit Card या Credit Card के पीछे जो code होते है उनका अविष्कार UK में 1995 में Michael Stone ने किया था। शूरुवात में यह Code 11 Digit का बनाया गया था लेकिन अब इन Code को 11 Digit से घटाकर 3 या 4 Digit कर दिए गए है। इन Code का सिर्फ इतना ही काम होता है कि आपके Debit Card या Credit Card का गलत उपयोग कोई ना कर सके।

CVV Code कैसे पता करे – CVV Code कहाँ होता है (How to find CVV Code – Where is CVV Code in Hindi)

American Express Card में CVV कोड 4 digit का होता है और यह Card के आगे की तरफ लिखा होता है जबकि Visa, Master Card में CVV Code 3 Digit का होता है जो Card के पीछे लिखा होता है।

Conclusion

आपको हमारी CVV क्या है और CVV Code का कैसे उपयोग होता है की जानकारी अच्छी लगी होगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!