CAA CAB And NRC क्या है – What is CAA CAB And NRC

CAA CAB And NRC Full Form क्या होता है यह जानना बहुत ही जरूरी है। सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल संसद से पास हो जाने के बाद यह एक कानून बन चुका है। इस कानून के तहत भारत के तीन पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्थान के उन छः धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के शरणार्थियों को नागरिकता देने के संदर्भ में इस बिल को पारित किया गया है।

What is CAA CAB NRC

CAA क्या है – Full Form Of CAA (What is CAA in Hindi)

CAA का Full Form Citizenship Amendment ACT है। इस नागरिकता संसोधन कानून के तहत भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्थान से प्रताड़ित होकर आए हिन्दू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध धर्म के लोगो को भारत का नागरिकता देना है।

CAB क्या है – Full Form Of CAB (What is CAB in Hindi)

CAB का Full Form Citizen Amendment Bill है। नागरिकता संसोधन कानून यानी CAA (Citizenship Amendment ACT) जिसे पहले CAB कहा जाता था पर संसद में इसे पारित किए जाने के बाद इसका नाम CAA (Citizenship Amendment ACT) कर दिया गया। CAB संसद में पारित होने के बाद राष्ट्रपति मोहर लगते ही यह एक कानून बन चुका है।

NRC क्या है – Full Form Of NRC (What is NRC in Hindi)

NRC का Full Form National Register of Citizens Of India है। इसका उद्देश्य भारत में रह रहे उन अवैध लोगो को भारत से बाहर करना है जिनके पास भारत में रहने का कोई भी नागरिकता का प्रमाण पत्र नही है। NRC एक रजिस्टर है जिसमे भारत मे रह रहे सभी वैध नागरिकों का रिकॉर्ड रखा गया है। NRC की शुरुवात 2013 में सुप्रीम कोर्ट के देख-रेख में असम में हुआ था। NRC को अभी सिर्फ असम में ही लागू किया गया है पर इसे जल्द ही पूरे भारत के प्रत्येक राज्य में लागू कर दिया जायगा।

Read More:

NRC में शामिल होने के लिए क्या जरूरी है (What is required to join NRC)

NRC के तहत भारत का नागरिक होने के लिए किसी भी व्यक्ति को यह साबित करना होगा कि उसके पूर्वज 24 March 1971 से पहले भारत में आ गए थे या भारत के निवाशी थे।

NRC में शामिल ना होने वाले लोगो के साथ क्या होगा (What will happen to people who do not join NRC)

यदि कोई भी व्यक्ति NRC में शामिल नहीं हो पाता है तो उसको डिटेंशन सेंटर में ले जाया जायगा और जैसा कि अभी असम में हो रहा है। इसके बाद सरकार उन देशों के सरकार से संपर्क करेगी और जहाँ के वह नागरिक हो और उन लोगो को उनके देशों में भेज दिया जयगा।

NRC के लिए वैध दस्तावेज (Valid documents for NRC)

NRC में किसी भी व्यक्ति का नागरिकता प्रमाण के लिए दो सूचिया दी गई है जिनमे से आपके पास किसी भी सूची का एक प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

NRC Documents की पहली सूची (First List of NRC Documents)

  1. 1951 की एनआरसी में नाम
  2. 24 मार्च 1971 से पहले मतदाता सूची में नाम
  3. जमीन और काश्तकारी के कागज
  4. नागरिकता प्रमाणपत्र
  5. स्थायी निवास प्रमाणपत्र
  6. रिफ्यूजी रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र
  7. पासपोर्ट
  8. एलआईसी
  9. सरकार द्वारा जारी कोई भी प्रमाणपत्र या लाइसेंस
  10. सरकारी नौकरी के कागज
  11. बैंक/डाकघर में खाता
  12. जन्म प्रमाणपत्र
  13. बोर्ड/यूनिवर्सिटी के प्रमाणपत्र
  14. कोर्ट से जुड़े दस्तावेज

NRC Documents की दूसरी सूची (Second List of NRC Documents)

यदि पहली लिस्ट वाले दस्तावेज आपके नाम से न होकर आपके माता/पिता/दादा/दादी आदि में से किसी के नाम हैं तो दूसरी लिस्ट के इन कागजात की जरूरत पड़ेगी।

  1. जन्म प्रमाणपत्र
  2. जमीन के कागज
  3. बोर्ड/यूनिवर्सिटी के प्रमाणपत्र
  4. बैंक/एलआईसी/डाकघर के रिकॉर्ड
  5. अगर महिला शादीशुदा है तो सर्किल आफिसर/पंचायत सचिव द्वारा जारी प्रमाणपत्र
  6. मतदाता सूची में नाम
  7. राशन कार्ड
  8. कोई अन्य कानूनी रूप से मान्य दस्तावेज

Conclusion

यहाँ पर मैंने CAA CAB और NRC से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया है। आशा करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। यदि आपको यह पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *