Bank Mein Job Karne Ke Liye Kya Kare 

Bank Mein Job Karne Ke Liye Kya Kare Bank Clerk क्या होता है Bank में Clerk का क्या कार्य होता है Bank में Clerk को Monthly कितनी Sallary मिलती है Bank Clerk का कार्य समय कितना होता है Bank P.O क्या होता है Bank में P.O के क्या कार्य होताे हैं Bank में P.O को Monthly कितनी Sallary मिलती है Bank P.O का कार्य समय कितना होता है इन सब के बारेे में आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट पर मिल जाएगी।

Bank-Mein-Job-Karne-Ke-Liye-Kya-Kare

भारत में लगभग 25 सरकारी बैंक है और प्रत्येक युवा बैंक में जॉब करने के सपने देखता है।

बैंक में दो तरह के पोस्ट होते हैं:-

  1. Clerk
  2. P.O

इन दोनों पोस्टों को I.B.P.S के द्वारा संचालित किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों से I.B.P.S इन दोनों पोस्टों के लिए कई सारी परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। इन दोनों पोस्ट पर जॉब पाने के लिए आपको Graduate पास होना आवश्यक है।

I.B.P.S प्रत्येक वर्ष Clerk और P.O के पोस्ट के लिए Vacancy निकालती है और हर वर्ष इन दोनों पोस्ट के लिए 2-2 परीक्षाएं Pree और Mains आयोजित की जाती है। I.B.P.S अब Clerk पोस्ट वालों के लिए interview का प्रावधान बंद कर दिया है। यदि आप Pree और Mains की परीक्षा में अच्छे नंबर लाते हैं तो आपको डायरेक्ट कॉल लेटर आएगा। जबकि P.O के पोस्ट के लिए इंटरव्यू लिया जाता है।

Bank Clerk क्या होता है?

जब हम कभी बैंक जाते हैं तो तब हम देखते हैं कि बैंक के कुछ कर्मचारी कैश काउंटर पर बैठे रहते हैं। उन्हें ही Clerk कहा जाता है।

Bank में Clerk का क्या कार्य होता है?

बैंक में क्लर्क का काम कैश काउंटर पर बैठना, पासबुक अपडेट करना और इसी तरह के कई सारे काम करने पड़ते हैं। परंतु ग्रामीण सहकारी बैंकों में ऑफिसर द्वारा ही यह सारे काम किए जाते हैं। ऑफिसर द्वारा ही यह सारे काम किए जाते है।

Bank में Clerk को Monthly कितनी Sallary मिलती है?

बैंक क्लर्क की मासिक आय 20,000 या 25,000 से शुरू होती है। इसके साथ ही उन्हें Medical,Canteen Subsidy जैसी सुविधा भी मिलती है।

Bank Clerk का कार्य समय कितना होता है?

बैंक में क्लर्क को 8 घंटे तक काम करना पड़ता है। उन्हें सुबह 10:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक बैंक में काम करना पड़ता है और प्रत्येक महीने के 2nd शनिवार और 4th शनिवार को छुट्टी रहती है।

Bank P.O क्या होता है?

बैंक में P.O का मतलब Probitionary Officer होता है। Probitionary Officer Assistant Manager होता है जो एक प्रमोशन लेकर बैंक में मैनेजर बन सकता है।

Bank में P.O के क्या कार्य होताे हैं?

Authorization, Loan, Recovery जैसे कार्य करने होते हैं। Bank Clerk को Bank P.O की अपेक्षा अधिक जिम्मेदारी होती है।

Bank में P.O को Monthly कितनी Sallary मिलती है?

बैंक में न्यू ज्वाइन किए हुए P.O पोस्ट वालों की Sallary 38,000 से शुरू होती है। इन्हें Clerk पोस्ट वालों की अपेक्षा ज्यादा सुविधा मिलती है।

Bank P.O का कार्य समय कितना होता है?

बैंक में P.O को 8 घंटे तक काम करना पड़ता है। उन्हें सुबह 10:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक बैंक में काम करना पड़ता है और प्रत्येक महीने के 2nd शनिवार और 4th शनिवार को छुट्टी रहती है पर कभी जरूरी काम होने पर उन्हें छुट्टी के दिनों में भी बैंक में काम करने पड़ते हैं। जैसे किसी से Money Recovery करना।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *