Aadhar Virtual Id क्या है और Aadhar Virtual Id Generate कैसे करे

What is Aadhar Virtual Id in Hindi Aadhar Virtual Id Kya Hai Aadhar Virtual Id Generate Kaise Kare Aadhar Virtual Id Ke Benefits Aur Disvantage Kya Hai Puri Jankari Aapko Iss Post Mein Mil Jayegi.

What-Is-Aadhar-Virtual-Id-In-Hindi

Aadhar Card का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में बहुत होता है जिसमें Bank Account खोलने, Sim Card खरीदते समय,Pan Card Link करते समय और इसी तरह कई सारे महत्वपूर्ण काम में Aadhar Card की जरूरत होती है। हम जिस तरह इन सब कामों में आधार कार्ड का उपयोग करते हैं जिससे Hackers हमारे आधार कार्ड से पता कर सकते हैं कि हमारे पास कितने Bank Account है और हमने Aadhar Card का किन किन कार्यों में उपयोग किया है।

Hackers इन सब जानकारी को इकट्ठा करके हमारी Data को कुछ पैसों के लिए बेच देते हैं, और Hackers चाहे तो हमारे बैंक के बैलेंस भी चेक कर सकते हैं और उनसे पैसे भी निकाल सकते हैं पर हमारे बैंक से पैसे निकालना उतना आसान नहीं होता है इसके लिए Hackers हमारे Aadhar Card में रजिस्टर्ड इस मोबाइल नंबर का उपयोग करते हैं पैसे निकालते वक्त और एक OTP आता है उस रजिस्टर मोबाइल नंबर, फिर हमें फ्रॉड कॉल आते हैं और हम OTP उन्हें Hackers को बता देते हैं जिससे वह हमारे बैंक से सारे पैसे निकाल लेते हैं।

What Is Aadhar Virtual ID in Hindi – Aadhaar Virtual Id Kya Hai

Aadhar Virtual ID एक ऐसी सुविधा है जिसमें हमारे नाम पता और फोटो के अलावा कुछ नहीं दिया रहता है यानी कि कोई भी Hackers हमारे Aadhar Virtual ID से कोई भी जानकारी पता नहीं कर सकता हैं।

UIDAI का कहना है कि हम Aadhar Virtual ID को एक से ज्यादा बार जनरेट कर सकते हैं और दो बार जनरेट कर लेने पर हमारी पहली Aadhar Virtual ID Invalid हो जाएगी जिससे हमारी Privacy बनी रहेगी।

UIDAI ने Aadhar Virtual ID बनाने की सुविधा 1 March 2018 से लागू कर दिया है जिससे हमारे देश की जनता के निजी जानकारी का गलत फायदा उठाया ना जा सके।

Aadhar Card Holder यानी Aadhar Card जिसके नाम पर होगी वही व्यक्ति UIDAI की वेबसाइट से इस Aadhar Virtual ID को निकाल सकता है अन्यथा कोई भी दूसरा व्यक्ति इस Aadhar Virtual ID को जनरेट करके निकाल नहीं सकता है और यह सुविधा 1 June 2018 से लागू कर दिया गया है।

यदि आप अपना Aadhar Card का नंबर किसी को देना नहीं चाहते हैं तो आप Aadhar Virtual ID का नंबर बैंक से लेकर हर वह स्थान पर उपयोग कर सकते हैं जहां पर Aadhar Card की आवश्यकता होती है।

How To Generate Virtual ID in Hindi – Aadhar Virtual ID Generate Kaise Kare

Aadhar Virtual ID को आप UIDAI की वेबसाइट में जाकर निकाल सकते हैं इसके लिए बस आपको मेरे बताए गए स्टेप को ही फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले आपको मेरे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा यह पेज सीधा आपके UIDAI वेबसाइट के Aadhar Virtual ID जनरेट करने वाले पेज में खुलेगा।

2. https://resident.uidai.gov.in/web/resident/vidgeneration

3. अब आपके सामने एक बॉक्स दिख रहा होगा जिसमें आपको अपना 16 डिजिट का Aadhar Number Enter करना होगा और Captcha Code डालकर आपको Send OTP पर क्लिक करना होगा।

What Is Aadhar Virtual Id In Hindi 1

4. आपके Aadhar Card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आया होगा जिसमें OTP होगा और उस OTP को आपके सामने वाले बॉक्स में Enter करके Generate Aadhar Virtual ID के Option पर क्लिक करना होगा।

What Is Aadhar Virtual Id In Hindi 2

5. आपका Aadhar Virtual ID Generate हो चुका है।

What Is Aadhar Virtual Id In Hindi 3

वह Aadhar Virtual ID आपके Aadhar Card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में भेज दिया गया है। वह Aadhar Virtual ID भी 16 digit का होगा जैसा कि Aadhar Number होता है।

The Benefits  And Disvantage Of Aadhar Virtual ID – Aadhar Virtual ID Ke Fayde Aur Nuksan

Benefits (फायदे)

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जिन जिन जगहों पर Aadhar Card की जरूरत होती है उन जगहों पर आप Aadhar Virtual ID का उपयोग कर सकते हैं। Aadhar Virtual ID के इस्तेमाल से आपके नाम पता और फोटो की जानकारी का ही पता लगाया जा सकता है और कुछ भी पता नहीं लगाया जा सकता जिससे हमारी Privacy बनी रहती है।

Disvantage (नुकसान)

Aadhar Virtual Id का कोई भी नुकसान नहीं है।

Conclusion

अब आप जान चुके है कि Aadhar Virtual Id कैसे Generate करते हैयदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!